You Tube के कुछ उपयोगी Secret Shortcuts!

अगर आप You Tube पर Video देखने के आदि है तो यह लेख ख़ास आपके लिए ही हैं। You Tube पर वीडियो देखते वक्त आपको वीडियो आगे, पीछे या रोकने के लिए बार-बार माउस का प्रयोग करना पड़ता हैं। You Tube पर वीडियो देखते वक्त अपने अनुभव को आसान करने के लिए आप माउस की जगह कीबोर्ड / Key board का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन खास कीबोर्ड शॉर्टकट्स की जानकारी निचे दी गयी हैं :

Key J - इस खास बटन की मदद से आप वीडियो को 10 सेकंड के लिए पीछे / backward कर सकते हैं। वीडियो देखते समय केवल J key को दबाये और वीडियो 10 सेकंड पीछे चला जायेंगा। 

Key L - इस खास बटन की मदद से आप वीडियो को 10 सेकंड के लिए आगे / forward कर सकते हैं। वीडियो देखते समय केवल L key को दबाये और वीडियो 10 सेकंड आगे चला जायेंगा।

Key K - इस बटन को दबाकर आप वीडियो को रोक / Pause या चालू / Play कर सकते है। यही कार्य आप स्पेसबार बटन को दबाकर भी कर सकते हैं। 

Keys 1 to 9: इन बटनों को दबाकर आप वीडियो को निश्चित प्रतिशत तक आगे बढ़ा सकते हैं। अगर आप 1 बटन दबाते है तो वीडियो 10% आगे बढ़ती है और वही आप बटन 8 दबाते है तो वीडियो 80% आगे बढ़ जाती हैं। 

Key 0: इस विशेष बटन को दबाकर आप वीडियो को किसी भी स्तिथि से शुरुआत / Start पर ले जा सकते हैं। चाहे वीडियो चालू हो या रुका हो यह बटन कार्य करता हैं। 

Up Down Keys: वीडियो देखते समय आवाज बढ़ाने के लिए Up Key (↑) और आवाज कम करने के लिए Down key (↓) का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Key F: वीडियो को Full screen में देखने के लिए आप F बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Key Esc: Full screen में वीडियो देखते समय वीडियो को दोबारा छोटे स्क्रीन / normal mode में लाने के लिए Esc बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Key Shift + N: वीडियो देखते समय प्लेलिस्ट का अगला वीडियो चलाने के लिए आप Shift और N बटन साथमें दबा सकते हैं। 

Key Shift + P: वीडियो देखते समय प्लेलिस्ट का पिछला वीडियो चलने के लिए आप Shift और P बटन साथ में दबा सकते हैं। 

इस तरह आप आसानी से You tube पर कीबोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर यह जानकारी आपको पसंद आयी है तो कृपया इसे share अवश्य करे। 

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post